Gmail account me auto reply setup kaise kare | gmail vacation responder kya hai


How to send or set up out of office auto reply or auto vacation responder on your gmail or google account in hindi ?



Namaskar dosto aap sabko mere blog howtohelpinhindi.blogspot.com  me swagat hai. Aaj mai aapko batane bala hu ki google mail yani Gmail me auto email reply kaise set up karte hai. Gmail ka ye feature bhi hamare liye kafi badhiya sabit huwa hai. To chaliye isse pehle ham janlete hai ki auto responder ya vacation responder ya fir out of office kya hai. Isse related aur bhi aise kai post hai hamare website pe aap wo bhi sakte hai. Mai aapko niche post ka link de raha hu. Aap post ko sabse neche ek view web version ka option hoga aap uspar click karke padhiye taki aapko category bhi dikhega. Matlab computer version hojayega so sab kuchh dikhega.

Also Read :-


Part-1 Padhne ka ya Padha huwa 100 % yad yani remember karne ka 10 tarika



Apne facebook timeline me logo ko post ya tag karne se kaise roke full deatails



What is auto responder or vacation responder or out of office or auto reply in hindi??


Dekhiye auto responder or vacation responder or out of office ya fir auto reply ye sab ek hi chij hai. Bas insab ka naam farak farak hai but insab sab ka meaning ek hi hai. Par aakhir ye gmail auto reply hai kya. Dekhiye auto reply yani out of office ya fir vacation responder ye ek gmail ka feature hai. 

Aajkal to gmail account ka use har koi karta hai chahe wo personal use ke liye kare ya fir kisi office, blogging, mailing etc. Aise bahut si reason hai jiske wajah se ham Gmail ka istemal karte hai. Dekhiye agar aapka koi office ke gmail account hai aur uss account me hamesa koi na koi mail aata rehta hai. Kai bar kya hota hai aapka office 1 hapte ya fir 2 hapte ke liye kisi wajah se band hojate hai. Khashkar school aur college me aisa akshar hota hai vacation chhuti. 

Aise me aapko koi mail karta hai to aap unka reply nahi de pate hai. Agar aap blogger ya youtuber hai to aap ke sath bhi kabhi kabhi aisa hota hoga. So agar aap kisi ke email ka reply nahi depate honge to wo person thoda naraj ya dukhi sa hojata hai aur phir wo aapse ummid nahi rakhte hai. Par unhe reality pata hi nahi hota hai ki ham avi busy hai ya fir kahi bahar hai. Aise wakt ke liye google ne apne gmail user ke liye ye feature provide ki hai.


How to use and set up auto gmail reply in hindi??


To chaliye ham jan lete hai  ki ham iss feature ko kaise use kare.  Aur apne apne gmail me ye auto vacation responder feature ko kaise set kare.

1. Sabse pehle aap apne browser me jakar apne uss gmail account me login karlijiye jisme aap auto reply lagana chahte hai. Aap gmail.com par click karke bhi login karsakte hai.

2. Apne gmail account me login karne ke badh aap ko right side ek setting ka icon dikhega aap uss icon pe click kardijiye. App niche picture me bhi dekh sakte hai.



3. Fir aapke samne kuchh options dikhega unmese ek option setting ka hoga to aap setting ke option pe click kijiye.

4. Usske badh aapke samne bahut sare option aajayega fir sabse niche scroll karenge to aap ek auto reply or out of office ya auto responder ya fir vacation responder ka option dikhega.

Aap auto reply ke right side me dekhenge to aap ko kuchh iss tarha ka option dikhega.

# Out of office auto reply Off

# Out of office auto reply On


Aapko indono option me checkmark karneka box dikhega. Hosakata hai aapko auto reply ke jagah par vacation responder off/On likha huwa dikhe indono ka matlab same hi hai.

5. Gmail pehle se isse auto reply Off me checkmark kiye honge. To aap Out of office auto reply On ya vacation responder on bale option me checkmark yani tick kardijiye.



6. Fir aapko first day and last day ka option dikhega aap ussme apna date select karlijiye.


# First day :-


Date me aap first day me ye select kijiye ki aap kiss date se chhutti lene bale hai ya fir kisi kam se bahar jane ke wajah se gmail nahi use karne bale hai. To date me aap day,  month aur year select kijiye.

# Last day :-


Issme aap ko last day select karna hoga matlab aap kitne dinke ke liye chhutti le rahe hai. Matlab aap kitne din tak gmail use nahi karne bale hai. So aap last day  me bhi day, month aur year select kijiye.

7.  Subject


Ab niche aapko ek Subject ka option dikhega. Aap usme subject likhdijiye ki aap kyun nahi gmail par active rahenge jaise ki maine likha hai celebrating vacation kyun ki mujhe chhutti pe jana hai. Aise hi aap bhi apna subject likh sakte hai. Aap picture me bhi dekhsakte hai.


8. Message :-


Ab aapko apna message likhna hai jo aap auto reply me kehna chahte hai. To aap iss message ke option me apna message likhdijiye jo jo aap auto reply me kehna chahte hai. Jaise ki maine likha hai demo ke liye.

 Sorry mai avi 4 din ke liye chhuti pe hu isiliye abhi appka reply nahi de sakta. Fir bhi mai bahut jald aapke email ka reply dene ka kosis karunga. Thanks for email us.

9. Ab aapko niche ek option dikhega,


# Only send a response  people in my contacts :-


Aapko iss option me ek checkmark ka bix dikhega ussme check yani tick karna hai. Agar aapko auto reply sirf apne contacts balo ko dikhana hai to aap check yani tick kardijiye. Agar aap chahte ki ye auto reply sabko dikhe to aap isse aise hi chhod dijiye. Issme check nahi kijiye.


10. Save changes :-


Ye jo last option hai save changes iss pe click karne se pehle aap ekbar apne message aur date ko achhi tarha se check karlijiye. Aur auto reply On karna mat bhuliyega. Sab sahi se hojane ke badh aap save changes ke button par click kardijiye. Aba aapka auto reply yani auto vacation responder aapke gmail me set hogayega.


Agar aapko gmail me auto reply band karna hai to aap auto reply ya fir auto vacation responder ko off karke save kardijiye. Fir aapka G-mail me se auto reply band hojayega.


Also Read :-



Google or gmail ka profile name kaise change kare full details hindi me


Email kya hai?/what is email? Email ki puri jankari hindi me




Aur haan dosto agar aapko yeh post achha laga ho to please hame comment karke jarur bataiye. Aur isse apne dosto ke sath facebook,twitter aur whatsapp jaisi social media par jarur share kijiye. Taki dusro ko bhi aap ki wajah se kuchh sikhne ko mile. Ham aapke liye issi tarha aur bhi naya naya post lekar aate rahenge bas aap sab pyar aur sath chahiye.

Hamara naye naye post padhne ke liye site ko subscribe jarur kijiye aur facebook page ko like jarur kijiye.


Like our Facebook page HOWTOHELPINHINDI


Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

1 comments:

comments
February 29, 2020 at 4:11 AM delete

Blog Post - Your blog post is decent and meaningful for new users. A title is very unique and content is powerful to attract the audience directly. Continue to write this type of article in the future for us. How To Enable Auto Reply In G-Mail

Reply
avatar