Aankhon Ke Dark Circle Yani Kale Ghere Hatane | Mitane Ka Tarika - घरेलू उपाय





नमस्कार दोस्तों आप सभी को मेरे ब्लॉग howtohelpinhindi.blogspot.com में स्वागत है । आज हम जानेंगे कि आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे यानी dark circle के इलाज के बारे में ।



यह कोई बीमारी नहीं है यह एक लक्षण है कि हमारे शरीर में कहीं न कहीं कोई न कोई गड़बड़ी चलरही है । dark circle में आंखों के आसपास के त्वचा का रंग चेहरे की त्वचा के रंग से अधिक काला हो जाता है । और हमारा चेहरा इसके वजह से ज्यादा खराब दिखने लगता है। उसमें तेल और पसीने की ग्रंथिया भी कम होती है। आंखों के आसपास होने वाले काले घेरे के बहुत सारे कारण होते हैं। इसलिए जब हम इसके चेहरे करते हैं तो हमें ध्यान देना होता है कि उपरी उपचार के साथ साथ हमारे शरीर के अंदर जो कमी है जिसकी कारण से यह आंखों की त्वचा में dark circle जो बन रहे हैं उसका भी हम साथ साथ इलाज करें । तो पहले हम जान लेते हैं की dark circles होने के क्या क्या कारण होसकता है ।
वैसे तो आंखों के आसपास होने वाले dark circle के बहुत से कारण है पर यहां पर मैं आपको कुछ वो कारण बताने जा रहा है जो कि मुझे पता है ।


- सूरज की किरण के कारण से आँखों के आसपास की त्वचा को जल जाना ।


   काफी सारे लोग धूप में बाहर निकलते हैं कुछ लोग धूप में बाहर काम कर रहै होते हैं तो इसके कारण से भी आंखों के आसपास की त्वचा काला होजाता है । ज्यादातर आंखों के आसपास की त्वचा सूरज की किरण के जलने से ही काला होता हैं ।


- आंखों के आस-पास क्रीम, लोशन और चेहरे पर किसी भी पाउडर और मेकअप लगाने के वजह से :


आजकल लोग अपने चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने के लिए  बोहोत सारे अलग अलग तरह के face में cream , lotion या फिर make up अपने फेस में लगाते रहते है । आजकल बोहोत सारे क्रीम और lotion chemical से बने होते है , अगर आप chemical बाले cream या लोशन face पे लगाने से आंखों कर आसपास के त्वचा पर daरक circle होनेका संभाबना बढ़ जाता है ।

chemical बाले cream और लोशन लगाने से हमारे फेस और आँखों के आसपास के त्वचा खुझलाने लगता है । हमारे फेस और आँखों के आसपासका त्वचा बोहोत नरम होता है और हैम उस्से ज्यादा खुझलायेंगे तो हमारे आखों के आसपास के त्वचा में dark circle होनेका संभाबना बोहोत ज्यादा बढ़ जाता है ।


Also Read :
हवामें होने बाले गंदगी और और ग्यास के वजह से dark circle हो सकहै:

देखिये हवामें गंदगी तो आजकल काफी मात्रा में देखा जाता है । बोहोत सारे factory से निकलने बाले धुंवा , ग्यास सब हवामें mix होजाता है । हवामें ऐसे बोहोत चीज होते है जो हमारे स्किन को काफी नुक्सान पहुचता है ।

शरीरमें पानी की कमी होने के वजह से Dark circle होसकते है :

बोहोत से लोग ज्यादा पानी नही पीते है कही न कही ये भी dark circle होने का कारण होसकता है । शारीरमें पानी के कमी के वजह से हमारे आंखों का त्वचा सूखने लगता है और काली दिखने लगता है ।

शरीरमें पौष्टिक आहार की कमी के वजह से dark circle होजाता है :

कुछलोग खाना तो खाते है पर पौष्टिक आहार बाले खाना नही कहते है । आपके शरीरमें पौष्टिक आहार जैसे कि Vitamin A , Vitamin B12 , Vitamin C , Vitamin D , Vitamin E etc. के कमी होने के वजह से आखों के त्वचा का रंग काला यानी dark cirlcle होजाता है ।

खुनकी कमी के कारण dark circle होने लगते है :

कुछ लोगोके शरीर मे blood की कमी होती है । blood के कमी के वजह से बोहोत सारे बीमारी होते है और साथ साथ आखों के आसपास का त्वचा भी काला होने लगता है यानी dark circle होजाता है ।

काबट stress के वजह से dark circle हो सकता है :

कुछ लोग बोहोत काम करते है और अपने आपको हमेशा थकाबट महसूस करता है , या फिर कुछ लोग  किसी चिंता के या किसी समस्या के वजह से दिनरात stress में रहते है । पर आपको एक बात बतादु की ज्यादा थकाबट और stress की वजह से भी आखों के आसपास की त्वचा काला पड़जाता है यानी dark circle होजाता है ।

नींद पूरी नहाने के वजह से dark circle हो सकता है :

कुछ लोग बोहोत कम सोते है या फिर ऐसे समय पर सोता है जिसवक्त बोहोत हल्ला होरहा होता है यानी शांत नही होता है । नींद पूरी न होने के वजह से बोहोत सारे बीमारी होसकता है साथ साथ dark circle भी होजाते है यानी आखों के आसपास का त्वचा काला दिखने लगता है ।

शराब सिगरेट यानी लागू पदार्थ की ज्यादा सेवन करने के वजह से dark circle होसकते है :

कुछ लोग शराब सिगरेट और लागू पदार्थ से addicted होता है । यानी वो बोहोत ज्यादा इन्चीजोका सेवन करते है । लागुपदार्थकी सेवन से हमारे शरीर काफी सारे रोग होने के साथ साथ आखों के आसपास की त्वचा भी काला होजाता है यानी dark circle होने लगता है ।

Also See:

Microsoft account ka password bhul jane par reset yani recover kaise kare



ज्यादा Mobile phone , laptop या tv देखने के वजह से dark circle होसकता है :

ज्यादा देरतक  TV देखना या फिर रात रात भर mobile और computer को चलाने से भी हमारे आकों के आसपास के त्वचा काला दिखने लगता है यानी dark circle होजाता है ।

तो ये तो थे कुछ कारण जिनके वजह से हमारे आंखों के आसपास की त्वचा का रंग काला होजाता है या Dark Circle दिखने लगता है जिस्से हमारा चेहरा ज्यादा अच्छा दिखने में नही लगता है ।

तो चलिये अब हम जानलेते है कि कैसे हम आँखों के आसपास के त्वचा पे हकने बाले काला घरे यानी dark circle से छुटकारा पा सकते है यानी dark circle का इलाज क्या है ।

आँखों के आसपास के त्वचा में होने बाले काले घेरे यानी dark circle को कैसे मिटाये :




यहाँपर आपको मैं कुछ टिप्स बताने जारहाहु जिससे अपनाने से आपके आँखों के काले घेर यानी dark circle खत्म होजायेगा । तो चलिए dark circle को कैसे खत्म करे उसको बुदगत रूपमे यानी points में समझते है details में ।
- बाहरी इलाज के साथ साथ हमको उन चीजोका भी इलाज करना होगा जिनके कारण आंखों के आसपास के त्वचा में काले घेरे बन रहे है । बाहिरी इलाजसे हमे थोड़ा फायदा तो जरूर होगा पर जब हम इससे छोड़ देंगे टैब फिरसे वो समस्या आने लगेगा । इसीलिए हमें बाहिरी इलाज के साथ साथ अंदर का भी इलाज काटना होता है जिस्से हमारे आखों का dark circle यानी काले घेरे खत्म होजाये ।

-  सबसे पहले अपने ऑखोंको सूर्य यानी के किरण यानी sun light(ray)  से बचाये ।

हमारे आँखोंके आसपास की त्वचा को काला बनानेमें सूरज के किरणका भी बोहोत बाद हाथ होता है । सो अगर आप कही  बाहर जारहे है तो अपने आँखोंमें sun glass यानी काला चश्मा लगाकर बाहर निकलिए । black sun glass यानी काला चस्मा आपके आंखोको सूरज के किरण से बचायेगा ही साथ ही साथ आपको और भी फायदा मिलता है काला चश्मा को use करने से ।  ये आपको हवामें उड़ने बाले धुंवा, गंदगी , मिटी , और कीटाणु से भी आपके आँखोंको बचाता है ।

और आप attractive यानी और भी अच्छे dikhenge अगर आप अच्छे खालके चस्मा लगाते है तो । याद रहे आप कुछ उस type का चश्मा मत use करना जिस्से आपके ऑखोंको कोई नुकसान पुगाये यानी जिस्से हमारे आखोंमें कोई समस्या हो ।

> आँखोंके आसपास खुसबू बौर chemical बाले cream लोशन या फिर मेकअप कम से use करे :


आप जितना होसके अपने आंखोंके आसपास खुशबु देने बाले chemical युक्त cream या लोशन या फिर मेकप नाही लगाए । अगर लगते है तो जितना हो सके कम से कम लगाये और बिना chemical बाले लगाने की कोसिस करे ।

> पानी पिनेमे कमी ना करे ।

शरीर मे पानी की कमी ना होने दे , आप पानी भरपूर मात्रामे पिये । इससे आपके त्वचा सूखेगा नही और आपको अंदर से भी स्ट्रांग करेगा और बोहोत से बीमारियों से भी बचाएगा । तो पानी पिनेमे कोई कंजूसी नही कीजिये ।

> पौस्टिक आहार बाले खाना खाए ।

हमेशा अच्छे खाना खाए । पौस्टिक आहार बाले खाना खाने से आपके शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा और आपके आँखोंको आसपास होने बाले काले घेरे यानी dark circle से भी बचाएगा । Vitamin युक्त खाना खाए या फिर vitamin पाए जाने बाले चीज खाये ।

Vitamin भी हमारे शरीर के लिए बोहोत ही आबश्यक चीज है । हमारे शरीरमें vitamin की कमी होनेके वजह से भी हमे काफी सारे समस्या झेलना पड़ता है । और आँखोंके आसपासका त्वचाका काले घेरे हटानेके लिए आप vitamin A , vitamin B12, vitamin C , Vitamin D , vitamin E पाने बाले चीज ज्यादा खाये । आप फलफूल , चने , सैग सब्जी , दूध दही , माछ मछली , मासु यानी meat , अंडे ये चीजें सब ज्यादा खाये ताकि आपके शारीर को पौस्टिक आहार मिलसके ।  या फिर आप कुछ ऐसे चीज भी खसक्ते है जिसमे आपको पौस्टिक आहार मिलसके पर याद आप हानिकारक चीज मत खाये जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुचे । आँखोंके काले घेरे को हटाने के चक्करमें अपने शरीरमें किसी प्रकार के नुकसान न पहुचाये 
Dark circle ज्यादातर साकाहारी लोगोको होता है जो माछ , मछली और मासु यानी meat और अंडे , दूध , दही , साग सब्जी नही खाते है या बोहोत काम खाते है ।


चैन की नींद सोना :

रातको चैनकी नींद सोना मतलब लगभग 7 या 8 घंटे का आरामदायक नींद में सोना हमारे लिए बोहोत जरूरी होता है । चैनकी नींद ना सोने से हमे काफी सारे सस्या हो सकते है और हमारे आँखोंके आसपास के त्वचामें काले घेरे बन जाते है । तो आप एक आरामदायक नींद जरूर लीजिये लगभग 7  से 8 घंटे तक सोये जरूर । चैनके नींद लेनेसे आपके आँखोंके आसपास की त्वचा के काले घेरे यानी dark circle हैटने लगता है ।

> नसालु पदार्थ का सेबन ना कीजिये ।

बोहोतसे लोग नासलू पदार्थ का सेवन करते है । जैसे कि सिगरेट पीना , दारू , रकसी मतलब alcohol का सेवन करना , ऐसे बोहोतसे शराब और नासा युक्त चिजोंका सेवन ना कीजिये ।

> चिंता तनाब में न रहे ।

काफी सारे लोग छोटे मोटे बातोंको लेकर बोहोत ज्यादा चिंतित रहते है और हमेशा अपने आपको तनाब में रखते है तो ऐसा आप कभी न करे इसका बोहोत बड़ा नुकसान है । इसे शरीर और आत्मबल कमजोर होने के साथ साथ हमारे आँखोंके पास त्वचा काले होने का भी संभाबना बढ़ जाता है । आप रोये बोहोत क्योंकि ज्यादा रोने से भो डार्क circle होजाता है ।

Dark circle यानी आँखोंके आसपास के skin के काले घेरे को कैसे हटाये घरेलू इलाज । Home Remedies :


आँखोंके आसपास का त्वचा सुखी होने के वजह से काले घेरे होनेका संभाबना बोहोत ज्यादा बढ़ जाता है तो आप अपने ऑखोंको कभी सूखा न रखे । आंखोंके आसपास के त्वचा में तेल लगाले अगर आप  उसवक्त बाहर नही जाना चाहते है तो ।

> सुबह नहाने के बाद और रातको सोने से पहले आँखोंके आसपास के त्वचामें दिनके 2 बार नारियल का तेल यानी coconut oil जरूर लगाएं । ये आपके आँखोंके आसपास के त्वचा को कभी सूखने नही देगा और bacteria infection , fungal infection और एलर्जी से बैजता है ।


> रातको सोनेसे पहले हप्तेमे 2 -3 बार रातको सेहद आप अपने आँखोंके आसपास के त्वचाके काले घेरे यानी dark circle के ऊपर लागले और रात भर रहने दीजिए ।
> सुबह गन गुने पानीसे अपने face को धोले और उसके बाद नारियलका तेल यानी coconut oil से अपने काले घेरे यानी dark circle पे हल्के हल्के से moisturize करे यानी हल्के हल्के से नारियल तेलको लगलीजिये । यादरहे आपको जोड़ जोड़ से रगड़ना नही है क्योंकि ये त्वचा हमारा बोहोत कोमल यानी नरम होता है ।


> आप ताजा aeloberra (एलोबेरा) जेल भी लगासक्ते है । इससे लगाने के बाध आप लगभग 30 या 40 minutes तक छोड़दीजिये । उसके बाध आप गुनगुने यानी हल्का ठंडे पानी से धोलीजिये और फिर नारियल का तेल लगलीजिये ।


> एक पतलासा खीरा या ककड़ी का टुकड़ा लेकर अपने आँखोंके काले घेरे यानी dark circle पे लगालीजिये । उसके बाध आप इससे भी लगभग 20 या 30 minutes तक रहने दीजिए फिर पानी से धोकर नारियलका तेल लगालीजिये । आप ये भी हप्तेमे 2-3 बार कर सकते है ।

अगर आपके त्वचा पे कुछ लगाने से चिल्लाता है यानी खुजली होता है तो आप ठंडे पानी से उससे धोलीजिये और फिर उसपर नारियल का तेल लगालीजिये । याद रहे कोई ऐसी चीजोका इस्तेमाल न कीजिये जिससे आपके त्वचा को नुकसान पहुचे । तो आप इस तरीके को अपनाकर अपने आँखोंके आसपास के काले घेरे यानी dark circle को remove करसकते है यानी उससे हटा सकते है ।


Note : ये पोस्ट सिर्फ knowledge के लिए शेयर किया गया है । इसको अपने लाइफ में अपनाने से पहले डॉक्टर का सलाह एकबार जरूर लीजिये । ये जानकारी इंटरनेट पर आधारित जानकारियो में से है ये 100% सही नही भी होसकता है ।

 इस howtohelpinhindi.blogspot.com पर शेयर किए गए सभी जानकारी सिर्फ knowledge के लिए है । कोई भी चीज अपनाने से पहले उसके बारेमे अच्छे से जान ले । अगर आप किसी चीजका गलत इस्तेमाल करते है तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे ।

आपको अपना बहुमूल्य समय देनेके लिए बोहोत बोहोत धन्यवाद । ऐसे और भी बोहोत से post लेकर मैं जरूर आऊंगा । तो इसी तरहा आप हमारे blog howtohelpinhindi.blogspot.com को visit करते रहिए और नए नए articles देखते रहिये ।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »